Mon. Jul 22nd, 2024
PNB PPF Account users ke liye Good News

PNB PPF Account के लिए खुशखबरी

PNB PPF Account Users के लिए अच्छी खबरी, बैंक ने अपने ग्राहकों के फायदे का लिए किया ऐलान, आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि यह बैंक देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। जो अपने ग्राहकों के लिए तरह-तरह की स्किम ऑफर लाता रहता है। इस स्कीम में ग्राहकों को मिलेगा बंपर फायदा जी हां, अब पीएनबी पीपीएफ स्कीम में पैसा लगाने वालों को खास तोहफा मिलने वाला है। वहीं, पीएनबी ने भी ट्वीट कर यूजर्स को इसकी जानकारी दी है। जिसमें लिखा है कि बचत के साथ-साथ टैक्स भी बचेगा और आपको पैसे जमा करने के लिए ब्रांच में जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी. और आप घर बैठे ही ऑनलाइन फंड ट्रांसफर कर सकते हैं

 

500 रुपये सालाना से करें निवेश की शुरुआत

पंजाब नेशनल बैंक के अनुसार ऐसा बताया जा रहा है की PNB PPF Account स्कीम में अब ग्राहक कम से कम 500 रुपये सालाना से ज्यादा से ज्यादा 150000 रुपए  निवेश कर सकता है। जनवरी 2023 से बैंक, इस स्कीम में 7.1 फीसदी की दर से ब्याज का फायदा भी दे रही है और PPF स्कीम की मैच्योरिटी 15 साल कि होती है। जी हां और इस स्कीम की सबसे बड़ी खासियत तो ये है कि इसे आप मैच्योरिटी की तारीख से 1 वर्ष के भीतर लिखित अनुरोध पर हर 5-5 साल के अवधी के लिए आगे एक्सटेंड भी कर सकते हैं।

 

PNB PPF Interest Rate कैसे निकला जाता है

पीपीएफ ब्याज की गणना सरकार द्वारा तय की गई पूर्व-निर्धारित ब्याज दर के आधार पर मासिक आधार पर की जाती है। हालाँकि, ब्याज वित्तीय वर्ष के अंत में खाते में जमा किया जाता है।

PNB PPF Account ब्याज की गणना

पीपीएफ रिटर्न की गणना निचे दिए गए निम्नलिखित सूत्र की सहायता से की जाती है:

F = P [({(1+i) ^n}-1)/i]

The variables in the formula are–

F – Maturity of PPF

P – Annual instalments

i – Rate of interest

n – Total number of years

 

Sec 80-C मे मिलता है टैक्स में छूट का फायदा 

PNB PPF Account की जानकारी के लिए ये बता देते है की आपको इस पीपीएफ स्कीम में इनकम टैक्स पर भी छूट मिलती है। और इस स्कीम में आप Sec 80-C के तहत इनकम टैक्स में छूट भी प्राप्त कर सकते हैं। और इस स्कीम में ब्याज से कमाई हुई रकम में भी टैक्स बेनिफेट भी मिलता है। और इस स्कीम में 5 साल पूरे होने के बाद आप किसी भी बैंक से लोन के लिए भी आवेदन आप कर सकते हैं। और इसकी अधिक जानकारी आपको PNB के ऑफिसियल वेबसाइट पर मिल जाएगी।

 

यह भी पढ़े:

पीएम मोदी ने पूरे हिंदुस्तान में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी। Redevelopment of 508 Indian Railway Station

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *